Nrega Payment Status 2022 । नरेगा पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखे

दोस्तों इस आर्टिकल में नरेगा पेमेंट कैसे देखे और Nrega Payment Status / नरेगा भुगतान की स्थिति कैसे चेक करे इसकी जानकारी प्रदान करेगे। नरेगा योजना को 2 ऑक्टूबर 2005 से शुरू किया गया था। भारत में उसकी शुरुआत सबसे पहले 2 फरवरी 2006 को आंध्र प्रदेश के बांदावाली जिले के अनंतपुर नामक गाँव में हुई थी।

महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में काम करने वाले सभी नरेगा जॉब कार्ड धारकों के लिए सुविधा प्रदान करने हेतु पोर्टल में नरेगा पेमेंट स्टेटस चेक करने की सुविधा उपलब्ध की गयी है। शुरुआत में इस योजना को लगभग 200 जिलों में लागू किया गया था। बाद में उसे 1 अप्रेल 2008 को पूरे भारत में लागू कर दिया गया। नरेगा विश्व की एकमात्र ऐसी योजना है जो 100 दिन रोजगार की गारंटी देती है। देश के गरीब और बेरोजगार परिवार अपनी आजीविका के लिए इस योजना का लाभ उठा रहे है।

Nrega Payment Status

नरेगा पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए कार्ड धारकों को nrega.nic.in पोर्टल में विजिट करना होगा। नागरिकों की सुविधा के लिए इस पोर्टल में जॉब कार्ड से जुड़ी सभी तरह की सेवाओं को उपलब्ध किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले श्रमिक नागरिकों के लिए नरेगा योजना की शुरुआत की गयी है। पोर्टल में श्रमिक नागरिकों एवं पेमेंट से संबंधी सभी विवरण को डेटा के रूप में एकत्रित किया गया है।

आर्टिकल का नाम Nrega Payment Status
योजना शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
विभाग ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
साल 2022
पेमेंट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी योजना में कार्य करने वाले नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in

नरेगा पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखे । NREGA payment chek kaise kare

  1. सबसे पहले आपको को नरेगा की nrega.nic.in पर जाना होगा।
  2. इसके के बाद ग्राम पंचायत के नीचे Generate Reports – Job Card विकल्प को सेलेक्ट करें।
  3. इसके बाद सभी राज्यों की लिस्ट आपके सामने खुलेंगी। उसमे आपको अपने राज्य का नाम ढूंढें और उसे सेलेक्ट कीजिये।
  4. इसके बाद एक सर्च बॉक्स खुलेगा। उसमे वित्तीय वर्ष (Financial Year), जिला (District), ब्लॉक (Block) और ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) का नाम सेलेक्ट करके Proceed बटन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद R1.Job Card Registration वाले बॉक्स में JobCard/Employment Register विकल्प पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपके ग्राम पंचायत के सभी जॉब कार्ड धारको की लिस्ट खुलेंगी उस लिस्ट में आपको अपना नाम ढूँढना है और आपके नाम के सामने दी गई जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करे।
  7. इसके बाद आपके सामने आपके जॉब कार्ड का रेकॉर्ड खुलेंगा। वहा आपने नरेगा में किये कार्य का विवरण दिखेंगा उसके आपको जिस कार्य का पैसा देखना हो उस कार्य को पसंद करे।
  8. इसके बाद आपके सामने Muster Rolls में कितना पैसा जमा हुआ है, उसकी माहिती दिखाई देगा। वहाँ आपको मस्टर रोल नंबर पर क्लिक करे ( Distinct Number of Muster Rolls used-Amount) मस्टर रोल नंबर पर क्लिक करने के बाद आपको मस्टर रोल में कितने लोगों को, कितना और कब पैसा जमा हुआ है उसकी सारी जानकारी दिखाई देंगी।
  9. वहाँ जॉब कार्ड धारक का नाम, प्रतिदिन मजदूरी, कुल मजदूरी, किस बैंक में पैसा जमा किया गया है और कब जमा हुआ है उसकी तारीख के साथ आप देख सकते है।

तो दोस्तों इस तरह से आप नरेगा का पेमेंट देख सकते है।

Read also :

नरेगा पेमेंट लिस्ट कैसे देखें ? NREGA Payment List

दोस्तों आपको नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आपको मनरेगा की www.nrega.nic.in इस ओफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा। :

इसके बाद आपको नीचे Generate Reports के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने भारत के सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देंगी। इसमें आपको अपने राज्य पर क्लिक करना है।

अपने राज्य पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना वित्तीय वर्ष में 2022 (Financial Year), जिला (District), ब्लॉक (Block) और पंचायत (Panchayat) को सिलेक्ट करना है और फिर निचे Proceed पर कर करे।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पेज में R3. Work में विकल्प में Consoliodate Report of Payment to Worker पर क्लिक करे।

उसके बाद आपके ग्राम पंचायत में जितने भी जॉब कार्ड धारक है, उनका नाम, कार्य का नाम और पेमेंट कितना आया है उसकी लिस्ट खुलेगी। यहाँ आप NREGA Payment List चेक कर सकते है और Download कर सकते है या इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है।

नरेगा में शिकायत ऑनलाइन दर्ज कैसे करे ?

  • आप को नरेगा में शिकायत दर्ज कराने के लिए इस वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने राज्यों की एक लिस्ट ओपन हो गई जहां आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना है।
  • राज्य के नाम पर क्लिक कर ने के बाद आपके एक फॉर्म ओपन होगा।
  • फॉर्म में आपको आप का वर्ग, स्रोत, राज्य, जनपद, विकास खंड, पंचायत, आप का नाम, पिता / पति का नाम, आप का पता, ईमेल ID, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी भरनी होगी।
  • फार्म के दूसरे भाग में आपको शिकायत का स्थान और विवरण की जानकारी देनी होगी। यहां पर आपको शिकायत किसके खिलाफ, राज्य और जिला का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको नीचे दिए गय शिकायत में आप टिक मार्क करके अपनी शिकायत में शामिल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप नीचे अपनी शिकायत का पूरा विवरण दे सकते हैं।
  • फार्म के आखिरी भाग में नागरिक द्वारा प्रस्तुत शिकायत को साबित करने के लिए सबूत की जानकारी देनी होगी। इस में आपको गवाहों के नाम का विवरण और दस्तावेजों की जानकारी दे सकते हैं।
  • पूरा फार्म कंप्लीट करने के बाद सबमिट कर दे।
  • नरेगा हेल्पलाइन नंबर : 1800 111 555

FAQs :

नरेगा पेमेंट कैसे देखें ?

नरेगा का पेमेंट देख के लिए आवेदक नरेगा की ओफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं।

नरेगा का पेमेंट कितना है ?

केन्द्रीय बजट के आधारित नरेगा की मजदूरी 183 रुपये थी। लेकिन लॉक डाउनलोड के समय से बढाकर 202 रुपये कर दि गई है।

नरेगा पेमेंट से जुडी जानकारी के लिए क्या करे?

आप मनरेगा के पेमेंट से जुडी जानकारी देखना चाहते है तो आप इसके लिए मनरेगा योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के प्राप्त कर सकते है इसके अलावा नरेगा योजना हेल्पलाइन नंबर से सम्पर्क करके नरेगा पेमेंट कि जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.