नरेगा वेज लिस्ट 2022 कैसे निकाले । How to get NREGA Wage List 2022

नरेगा वेज लिस्ट ( NREGA Wage List 2022 ), दोस्तों भारत सरकार ने देश के गरीब परिवारों की आर्थिक स्तिथि सुधारने और उनका जीवन और बेहतर तरीके से यापन के लिए देश की सरकार आर्थिक रूप से कमज़ोर तथा गरीबो के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाएं संचालित करती है। इसी योजना में से एक यह भी योजना है जिसका नाम नरेगा योजना है।

जिसका पूरा नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के सभी राज्यों में ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित ये योजना भारत सरकार की बहुत बड़ी योजना है। लेकिन अधिकांश लोग इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते है। इसलिए यहाँ हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान कर रहे है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर नरेगा वेज लिस्ट चेक कर सकते है। इसके लिए निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होता है। लेकिन अधिकांश जॉब कार्ड धारकों को वेज लिस्ट निकालने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम। इसलिए यहाँ हम सरल तरीके से बता रहे है कि ऑनलाइन नरेगा वेज लिस्ट कैसे निकाले ? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

नरेगा योजना क्या है ? MGNREGA Scheme

नरेगा योजना (NREGA YOJNA) यह एक विश्व की एकमात्र ऐसी योजना है जो ग्रामीण क्षेत्र के गरीब तथा आर्थिक रूप से कमज़ोर आय वर्ग के लोगों को 100 दिन रोजगार की गारंटी देती है।

इस योजना की शुरुआत हमारे देश की भारत सरकार द्वारा सन् 2006 दिनांक 02 फ़रवरी को देश के 200 जिलों मे शुरु कि गई तथा आपको बता दे की इस योजना को दिनांक 07 सितंबर सन् 2005 को विधान सभा में पारित किया गया था।

शुरुआत में इस योजना का नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा NREGA) रखा गया था, लेकिन बाद मे (गाँधी जयंती के उपलक्ष्य मे) दिनांक 2 अक्टूबर सन् 2009 इसके नाम को बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम कर दिया गया।

सरकार की इस योजना से देश के हर गरीब और बेरोजगार परिवार को अपनी आजीविका चलाने के लिए इस योजना का लाभ उठा रहे है। और साथ ही साथ कमजोर आय वर्ग के लोगों को उनके ही ग्राम पंचायत में रोजगार देने की पूरी गारंटी भी दि जा रही है, रोजगार की गारंटी के साथ ही साथ भारत सरकार द्वारा इससे ग्रामीण क्षेत्र के गरीब तथा आर्थिक रूप से कमज़ोर बर्ग के लोगो के पलायन की समस्या को भी काफी हद तक रोका जा सका है।

Read More

नरेगा वेज लिस्ट 2022। NREGA Wage Rate

हमारे देश की सरकार द्वारा मनरेगा योजना को और पारदर्शी बनाने के लिए इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है ताकि इस योजना में कोई भी गलती या भ्रष्टाचार ना हो सके या कोई भी व्यक्ति इस योजना का दुरुपयोग ना कर सके पता हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के द्वारा घर बैठे हुए नरेगा की वेज लिस्ट (NREGA WAGE LIST) कैसे निकाल सकते है या चेक कर सकते हैं।

सर्वप्रथम हमको NREGA WAGE LIST निकालने के लिए गूगल के माध्यम से सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। अधिकतर लोगों को या जॉब कार्ड धारक व्यक्ति को वेज कार्ड निकालने में काफी समस्या आती है या पूरी जानकारी मालूम नहीं है जिस कारण वह व्यक्ति अपना वेज कार्ड नहीं निकाल पाते।

तो चलिए हम स्टेप बाय स्टेप सरल तरीके से आपको बताने जा रहे हैं कि नरेगा की वेज लिस्ट (NREGA WAGE LIST) को ऑनलाइन माध्यम से कैसे निकाला जाता है।

नरेगा वेज लिस्ट 2022 कैसे निकाले ?

NREGA WAGE LIST

  1. सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद नरेगा की वेबसाइट के लिंक nrega.nic.in को ओपन करें।
  3. नरेगा की वेबसाइट खुलने के बाद आपको जॉब कार्ड से संबंधित अलग-अलग लिंक दिखाई देंगे इन्हें लिंक में से हमको GENERATE REPORT JOB CARD वाले विकल्प का चुनाव करना होगा क्योंकि हमें नरेगा का वेज कार्ड निकालना है।
  4. जब हम Generate Reports Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो हमें अपने देश से जुड़े हर राज्य का नाम दिखाई देगा इन्हीं में से हमें अपने राज्य का सही चुनाव करना होगा तथा अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना होगा।
  5. राज्य के नाम का चुनाव करने के बाद जो पेज खुलेगा उस पेज पर सर्वप्रथम हमको फाइनेंसर इयर का चुनाव करना होगा जैसे 2022-2023.
  6. उसके बाद हमें अपने डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक तथा पंचायत का चुनाव करना होगा।
  7. डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक पंचायत का चुनाव करने के पश्चात हमें अगले कदम में Proceed बटन पर क्लिक करना होगा
  8. प्रोसीड बटन पर क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में हमको काफी सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे। इन्हीं ऑप्शंस में से आपको Consoliodate Report of Payment to Worker पर क्लिक करना होगा।
  9. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे, क्लिक करने के बाद हमको जॉब कार्ड धारक का नाम, उसके पिता या पति का नाम, वर्क का नाम तथा वेज की रिपोर्ट दिख जाएगी।
  10. इसके बाद आप नरेगा वेज लिस्ट (NREGA WAGE LIST) को चेक कर सकते हैं या उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

नरेगा कार्य में कितने की उपस्थिति है कैसे देखें ?

अगर आप मनरेगा योजना का लाभ उठा रहे हैं और आपको मालूम करना है कि आपने मनरेगा योजना के तहत कितने दिनों तक काम किया है और आप की उपस्थिति कितने दिनों तक है तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर जाकर आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि आपने नरेगा में कितने दिन उपस्थित होकर काम किया है।

NREGA MIS Report कैसे देखे ? Nrega Mis Report

  • नरेगा मिस रिपोर्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको NREGA की www.nrega.nic.in इस ओफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे Generate Reports के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने भारत के सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देंगी। इसमें आपको अपने राज्य पर क्लिक करना है।
  • राज्य पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना Financial Year (वित्तीय वर्ष), District (जिल्ला), ब्लॉक (Block) और पंचायत (Panchayat) को सिलेक्ट करना है और फिर निचे Proceed पर कर करे।
  • अब आपके सामने Nrega Mis Report ओपन होगा इसमें आपको जो जानकारी चाहिए इस पर क्लिक करे।

नरेगा का पेमेंट कैसे चेक करे। How to Check NREGA Payment List Online

  1. दोस्तों आपको नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आपको मनरेगा की www.nrega.nic.in इस ओफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको नीचे Generate Reports के विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने भारत के सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देंगी।
  4. इसमें आपको अपने राज्य पर क्लिक करना है।
  5. अपने पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना वित्तीय वर्ष में 2022 (Financial Year), जिला (District), ब्लॉक (Block) और पंचायत (Panchayat) को सिलेक्ट करना है और फिर निचे Proceed पर कर करे।
  6. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पेज में R3. Work में विकल्प में Consoliodate Report of Payment to Worker पर क्लिक करे।
  7. उसके बाद आपके ग्राम पंचायत में जितने भी जॉब कार्ड धारक है, उनका नाम, कार्य का नाम और पेमेंट कितना आया है उसकी लिस्ट खुलेगी। यहाँ आप नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक(NREGA Payment List) चेक कर सकते है और Download कर सकते है या इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है।

तो दोस्तों इस तरह से आप मनरेगा का पेमेंट देख सकते है।

FAQs : नरेगा वेज लिस्ट 2022 कैसे निकाले

1. नरेगा वेज लिस्ट से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
A – नरेगा वेज लिस्ट से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है।

2. नरेगा मिसटोल कैसे देख सकते हैं?
A- नरेगा मिसटोल देखने के लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल सुविधा जारी किया है। सरकार ने मनरेगा के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट बनाई है। यहां तक कि एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है, जिसके जरिए अब कोई भी जॉब कार्ड धारक मनरेगा मिसटोल को देख सकता है।

3. नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनवाएं ?
A- यदि आप ऑनलाइन माध्यम से जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप NREGA योजना अपने ग्राम पचायत में आवेदन जमा करने के बाद Job Card प्राप्त कर सकते है।
और यदि आप ऑफलाइन नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप अपने गांव की ग्राम पंचायत के कार्यालय जाकर कार्ड बनवा सकते हैं।

4. नरेगा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?
A- नरेगा योजना का हेल्पलाइन नंबर 1800111555 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.