मनरेगा मेट भर्ती 2021-22। MNREGA MATE Recruitment 2021-22

महात्मा गांधी नरेगा मजदूरी योजना के बारे में तो आप सभी लोगों को पता ही होगा अब इसके अंतर्गत सरकार एक नई नौकरी की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम है मनरेगा मेट। मनरेगा मेट की भर्ती ( MNREGA MATE Recruitment)  मनरेगा मजदूरों से बिल्कुल अलग होती है क्योंकि मनरेगा मेट को कोई भी मजदूरी का काम नहीं करना पड़ता है बल्कि जो मनरेगा मजदूर होते हैं उनके कामकाज की देखरेख करनी पड़ती है।

मनरेगा मेट क्या है ? What is NREGA Mate

2005 में तत्कालिक केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी अधिनियम यानि कि मनरेगा के तहत ऐसे लोगों को रोजगार की गारंटी दी गई जोकि गरीब मजदूर हैं और नौकरी करना चाहते हैं। इस योजना में शामिल होने वाले मजदूरों को जॉब कार्ड भी दिया जाता है और उन्हें रोज की रोज मजदूरी भी दी जाती है। पहले इस योजना के अंतर्गत 192 रूपये रोज की मजदूरी लाभार्थियों को मिलती थी, जिसे अब बढ़ा कर 202 रूपये कर दिया गया है। इस योजना में जुड़ने वाले मजदूरों को लाभ पहुँचाने एवं उनकी व्यवस्था करने में मदद करने के लिए नरेगा मेट बनाये गये हैं। ये नरेगा मेट अधिकारी होते हैं और प्रत्येक के अंडर में 40 मजदूर आते हैं। जिनके कार्य की देखरेख, उनकी अटेंडेंस लगाना आदि और भी कार्य करते हैं। इस कार्य को करने के बदलें में नरेगा मेट मजदूरों द्वारा किये गये कार्य का पूरा ब्यौरा लेते हैं।

मनरेगा मेट बनने के फायदे। Benefits

  • मनरेगा मेट की मजदूरी नरेगा मजदूरों की रोज की मजदूरी से ज्यादा होती है।
  • मनरेगा मेट बनने के लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होती है सीधे पात्रता मापदंड पर खरा उतरते ही वे आवेदन कर सकते हैं।
  • उन्हें कोई भी मजदूरी का काम नहीं करना पड़ता बल्कि केवल देखरेख एवं लिखा पढ़ी का कार्य करना होता है।

मनरेगा मेट भर्ती के लिए पात्रता | MNREGA Mate Recruitment Eligibility

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. मनरेगा मेट करने के लिए आप जिस गांव के निवासी हैं उसी गांव से आवेदन कर सकते हैं।
  3. मनरेगा मेट मैं सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो गरीब है मजदूर हैं और बेरोजगार है।
  4.  लाभार्थी के बारे में बैंक का अकाउंट होना चाहिए तथा किया आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

मनरेगा मेट भर्ती के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट | Documents Required for MNREGA Mate

  • आवेदन फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • Nrega जॉब कार्ड
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • बैंक पास बुक
  • 2 फोटो

मनरेगा मेट की भर्ती। NREGA Mate Recruitment

मनरेगा मेट के लिए आवेदन करें

  1. मनरेगा मेट बनने के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं है इसके लिए ऑफलाइन ही आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  2. फॉर्म प्राप्त करने के लिए आप अपने गांव की पंचायत में जाएँ वहाँ पर मौजूद अधिकारी से नरेगा मेट के लिये आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  3. फॉर्म में सभी जानकारी भरें और उसमें सभी दस्तावेजों को भी अटैच कर दें।
  4. फॉर्म भर जाने के बाद एवं दस्तावेज भी सही से अटैच हो जाने के बाद फॉर्म को उसी अधिकारी के पास जमा कर दें।
  5. इसके बाद आपको 40 मजदूरों की एक सूची तैयार करनी होगी ये 40 मजदूर वहीँ होंगे जो आपके अंडर में कार्य करेंगे।
  6. उन मजदूरों के जॉब कार्ड की डिटेल भी आपके पास होनी चाहिये, आपको मजदूरों की सूची एवं उनके जॉब कार्ड की सूची सभी उसी ग्राम पंचायत में जमा कर देनी होगी।
  7. फिर आपके फॉर्म एवं सभी पेपर्स की जाँच की जाएगी सब सही होने के बाद आपको नरेगा मेट बना दिया जायेगा, और फिर आप उसका कार्य शुरू कर सकते है।

नरेगा मेट लिस्ट में नाम देखें । Check Name in NREGA Met List

  • नरेगा मेट लिस्ट को आप ऑनलाइन देख सकते हैं। जिसके लिए आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करना पड़ेगा। क्योंकि आपको जो भी जानकारी प्राप्त करनी है वो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपको इसके बाद पंचायत वाले विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको ग्राम पंचायत के ऑपशन को जनरेट करना होगा।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर पूछी गई जानकारी सही तरह से भरनी होगी और अंत में प्रोसीड पर क्लिक कर सबमिट करनी होगी। क्योंकि इसको क्लिक करके ही आप आगे की जानकारी भर पाएगे।
  • वेबसाइट पर जाकर आपको वर्क वाले सेक्शन पर जाना पड़ेगा। जहां जाकर आपको कंसोलिडेट रिपोर्ट ऑफ पेमेंट टू वर्कर पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको वित्तीय वर्ष सूची की लिस्ट नजर आएगी। जो आपकी स्क्रीन पर खुलेगी। जिसमें आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जिसको आपको जानना बेहद जरूरी है।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम और सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही पेमेंट की सूची में अपने पेमेंट से जुड़ी जानकारी भी सर्च कर सकते हैं।

Read Also : मनरेगा मेट का पेमेंट कैसे देखे 

मनरेगा मेट हेल्पलाइन नंबर। MNREGA Mate Helpline Number

तो दोस्तों इस हेल्पलाइन नंबर से आप मनरेगा मेट से सबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मनरेगा मेट भर्ती 2021-22 के बारे मे सभी जरुरी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी शेर जरुर करे और अपने Facebook और WhatsApp के ग्रुप में भी अवश्य शेर करे। दोस्तों इस आर्टिकल या हमारे बारे में कोई सवाल हो तो निचे Comment Box में कमेन्ट जरुर करे और अन्य नरेगा की Update सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारी www.nregajoblist.in से जुड़े।

FAQs : मनरेगा मेट । NREGA MATE

Q-1. नरेगा मेट क्या है?
A- मनरेगा मज़दूरों को कार्य व सम्बंधित सभी व्यवस्थाओ की देखदेख करने के लिए नरेगा मेट की आवश्यकता होती है जिसे सुपरवाईज़र भी कहा जा सकता है जिसका मत्वपूर्ण कार्य लिखापढ़ी करना होता है।

Q-2. नरेगा मेट की मासिक आय कितनी है?
A- नरेगा मेट की मजदूरी मनरेगा में काम करने वाले मज़दूरों से ज्यादा होती है और मासिक तय राशि मिलती है, यह राशि अलग अलग राज्यों के अनुसार नरेगा मेट नियुक्ति काम ज्यादा हो सकती है।

Q-3. नरेगा मेट में आवेदन कैसे करें ?
A- आप जिस गांव से सम्बन्ध रखते हो वहाँ के पंचायत में जाकर पंजीकरण फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हो।

Q-4. नरेगा मेट का पेमेंट कैसे देखें ?
A- जॉब कार्ड द्वारा ऑनलाइन देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.